तीर्थंकर महावीर स्वामी जी

तीर्थंकर महावीर स्वामी जी
जब भी किसी से मिलो, तब प्यार से बोलो-जय जिनेन्द्र !

यह हमारी नवीनतम पोस्ट है:


12 अगस्त 2011

हिंसा की परिभाषा क्या है ?


 आज हिंसा का परिभाषा क्या व्यक्त करें. आज व्यक्ति का भौतिक वास्तुनों के मोह में फंसकर इतना निर्दयी हो गया है कि-कदम-कदम पर झूठ बोलना, धोखा देना, सच का गला घोट देना आदि जैसे अनैतिक कार्यों में लिप्त होकर अपनी आत्मा की आवाज को मारकर दूसरों को दुःख पहुँचाने की साजिश कर रहा है. आज का मनुष्य अपने दुःख में दुखी कम दूसरे के सुख में दुखी ज्यादा हैं. आज का मनुष्य अपने स्वार्थवश "इंसानियत" को अपने दिलों से बाहर निकाल कर फैक चुका है. दया, स्नेह और प्यार जैसे शब्द आज किताबों में बंद होकर रह गए है. अभी कुछ दिन पहले की बात हैं. एक छोटी सी बात पर चेन्नई में-वाइक से टक्कर होने पर एक चौराहे की लालबत्ती पर सारे आम एक व्यक्ति को जान से मार दिया गया था. वहाँ उसको कोई बचाने वाला नहीं आया या यह कहे चार आरोपियों को उस पर कोई दया नहीं आई. यह तो मात्र के घटना है. पूरे देश में ऐसी न जाने कितनी घटनाएँ होती हैं? 
पिछले कुछ महीनों से चली आ रही जैन धर्म की तपस्या कहूँ या उपवास के दौरान मैंने जाना कि-मुझसे भी आने-अनजाने में कई बार हिंसा हुई है. जिसका पश्चाताप इन दिनों तपस्या करके कर भी रहा हूँ.
 नीचे दो नं. पर लिखा-झूठ बोलना आदि मुझे अपने पेशेगत बोलना या कहना पड़ा, क्योंकि जब मेरे थोड़े से झूठ बोल देने से किसी गरीब का भला हो रहा हो.तब ही मैंने झूठ बोला था या कठु वचन कहना. छह नं. पर लिखा-इन दिनों पत्नी द्वारा झूठे केसों में फँसा दिए जाने के कारण बहुत रोकर भी हिंसा की. आठ नं. पर लिखा-हर अनैतिक कार्य की अपने पेशेगत निंदा करके भी हिंसा की है, वैसे छबीस नं. पर लिखे अनुसार अपना फर्ज अदा ना करना भी हिंसा हैं. अपने फर्ज का कर्तव्य पूरा करने के उद्देश्य से मैंने अनेकों बार हिंसा की है. दस नं. पर लिखे अनुसार-मैंने अपनी अनेकों बार बढाई हाँककर भी हिंसा की. उसके पीछे मेरी "कथनी और करनी" में फर्क न होने के कारण लोगों में अच्छे संस्कारों का समावेश हो. इसलिए अपनी बढ़ाई भी अनेकों बार हांककर हिंसा की है.      
उनीस नं. पर लिखे-अनुसार मैंने लगभग 31 साल की उम्र तक अपनी कई इन्द्रियों पर काबू रखने के साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन किया. उसके बाद संसारिक जीवन के दायित्व के चलते एक इंद्री को कामदेव के हवाले करना जरुरी हो गया था और अब पिछले तीन सालों से उसपर भी काबू किया हुआ है. मगर फिर अपनी अन्य(मोह, माया, क्रोध आदि) इन्द्रियों को काबू रखते हुए जीवन रूपी बेल को आगे बढ़ाता रहा. हाँ, उस दौरान कभी-कभी अपने पेशेगत सरकारी व गैर सरकारी अधिकारीयों पर उनकी कार्यशैली के कारण क्रोध भी आया और उस द्वारा माफ़ी मांग लेने और अपनी कार्यशैली में सुधार कर लिये जाने पर क्षमा भी कर दिया. कई पत्रकारों की तरह से हर महीने मंथली आदि लेने की कोशिश नहीं की या उसकी नौकरी छीने का प्रयास नहीं किया था. 
 भगवान महावीर स्वामी के संदेश-"जियो और जीने दो" का सच्चे दिल से पालन करने का प्रयास.  बीस नं. पर लिखे-अनुसार दबे हुए कलह को उखाड़ना हिंसा है. यह भी मुझे मज़बूरीवश भविष्य में पत्नी द्वारा डाले फर्जी केसों में अपने वचाव और भ्रष्ट न्याय व्यवस्था में "सच " को बताकर हिंसा करनी होगी. इस हिंसा के पीछे भी का उद्देश्य यह होगा कि "सच" की जीत हो और अन्य किसी पीड़ित को ऐसी पीड़ा ना सहनी पड़े. दोस्तों, इसके अलावा मैंने कभी कोई हिंसा नहीं की है. शुभचिंतकों और आलोचकों मैंने तो अपनी आने-अनजाने में हुई "हिंसा" का वर्णन कर दिया है. 
 अगर मेरे द्वारा की हिंसा क्षमा योग्य हो तो क्षमा कर देना. जब तक इस दिल और दिमाग में अपने आने-अनजाने में हुए पापों का प्रश्चाताप पूरा नहीं होता है. तब तक मेरी तपस्या यूँ ही चलती रहेंगी.आपकी हिंसा का उपाय आप जानो.
किसी को मारना या कष्ट देना मात्र ही हिंसा नहीं है. हिंसा के असंख्य रूप हमारे जीवन में इस प्रकार घुल गए हैं कि उन्हें पहचाना भी कठिन हो गया है.हिंसा के सूक्ष्म रूपों को दिग्दर्शन प्रस्तुत प्रकरण में कराया गया है.
1. किसी जीव को सताना,  हिंसा है. 2. झूठ बोलना, कठु बोलना हिंसा है. 3 दंभ करना, धोखा देना हिंसा है. 4. किसी की चुगली करना हिंसा है. 5. किसी का बुरा चाहना हिंसा है. 6. दुःख होने पर रोना-पीटना हिंसा है.7. सुख में अंहकार से अकडना हिंसा है. 8. किसी की निंदा या बुराई करना हिंसा है. 9.गाली देना हिंसा है. 10. अपनी बढ़ाई हाँकना हिंसा है. 11.किसी पर कलंक लगाना हिंसा है. 12. किसी का भद्दा मजाक करना हिंसा है. 13. बिना किसी वजय किसी पर क्रोध करना हिंसा है. 14. किसी पर अन्याय होते देखकर खुश होना हिंसा है. 15. शक्ति होने पर भी अन्याय को न रोकना हिंसा है. 16. आलस्य और प्रमाद में निष्क्रिय पड़े रहना हिंसा है. 17. अवसर आने पर भी सत्कर्म से जी चुराना हिंसा है. 18. बिना बाँटे अकेले खाना हिंसा है.19.  इन्द्रियों का गुलाम रहना हिंसा है.  20. दबे हुए कलह को उखाड़ना हिंसा है. 21. किसी की गुप्त बात को प्रकट करना हिंसा है. 22. किसी को नीच-अछूत समझना हिंसा है.  23. शक्ति होने हुए भी सेवा न करना हिंसा है. 24. बड़ों की विनय-भक्ति न करना हिंसा है. 25. छोटों से स्नेह, सद्भाव न रखना हिंसा है.26. ठीक समय पर अपना फर्ज अदा न करना हिंसा है. 27. सच्ची बात को किसी बुरे संकल्प से छिपाना हिंसा है "राष्ट्र" संत-उपाध्याय कवि श्री अमर मुनि जी महाराज द्वारा लिखित "जैनत्व की झाँकी" से साभार
 मैं बहुत ज्यादा हिंसक हूँ 
 नोट:-अपने  पेशेगत(पत्रकारिता) एक-दो दिन में नीचे लिखे लिंकों पर भी हिंसा की है. पढ़ने के इच्छुक हो तो जरुर पढ़ें.

2 टिप्‍पणियां:

जय जिनेन्द्र!!! अगर आप तीर्थंकर महावीर स्वामी जी ब्लॉग पर आपका स्वागत है. सभी जैन बंधुओं! यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. मेरा प्रसास अच्छा है या बुरा. अपने विचार व्यक्त करके मेरा मार्गदर्शन करें.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...